शाओमी के शानदार फ़ोन जो फ्लॉप हुए भारत में !

0
265

आमटेक.नेट: शाओमी आज भारत में नंबर एक स्मार्टफोन ब्रांड बन चूका है। बजट रेंज से लेकर फ्लैगशिप रेंज तक कई फ़ोन शाओमी ने भारत में रिलीज़ किये है। सबसे ज्यादा फ़ोन बिक्री के रिकॉर्ड भले ही आज शाओमी के नाम हो लेकिन शाओमी के कुछ ऐसे फ़ोन भी है जो बुरी तरह से भारत में फ्लॉप हुए है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको शाओमी के कुछ फ्लॉप/असफल फ़ोन के बारे में बताएँगे। तो अगर आप शाओमी के फैन है तो यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े।

#शाओमी मी 5:

साल 2016 में ह्यूगो बर्रा ने शाओमी का फ्लैगशिप फ़ोन मी 5 पेश किया था। उस वक्त को देखते हुए वह फ़ोन काफी दमदार फ़ोन था। इसकी कीमत की वजह से उस वक्त शाओमी के इस फ़ोन को ग्राहकों द्वारा काफी ख़राब प्रतिक्रिया मिली थी। इस फ़ोन के लॉन्च होते ही यह फ़ोन फ्लॉप हो गया था।

इस फ़ोन की कीमत को बाद में घटा दिया गया लेकिन ले मैक्स 2 और लेनोवो जुक Z2 जैसे फ़ोन तब तक बाजार में आ चुके थे। इसीलिए यह फ़ोन 19 हजार की कीमत के बावजूद भी इतना कुछ चला नहीं। मी सीरीज एक फ्लैगशिप सीरीज होने के बावजूद भी इंडिया में बुरी तरह से फ्लॉप हो गई।

#मी मिक्स 2:

2016 के अंत में शाओमी में अपना कंसेप्ट फ़ोन मी मिक्स पेश किया जिसे काफी पसंद किया गया। इस फ़ोन की सफलता के बाद शाओमी ने 2017 में इस फ़ोन का अगला वर्शन मी मिक्स 2 पेश किया। चाइना में इस फ़ोन को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

इसीलिए मी 5 की असफलता के बावजूद भी शाओमी ने मिक्स 2 भारत में पेश किया। हटके डिजाईन की वजह से इस फ़ोन को अच्छी प्रतिक्रिया मिली लेकिन एक आम ग्राहक इस फ़ोन के लिए 35 से 36 हजार खर्च नहीं करना चाहता था। जिसके चलते यह फ़ोन काफी जल्द ही फ्लॉप हो गया। लॉन्च के कुछ ही महीनों के बाद यह फ़ोन 4 से 5 हजार से घट गया है। अभी इस फ़ोन को सेल में 25 हजार में ख़रीदा जा सकता है।

इन दोनों फ़ोन से यह तो साफ़ हो चूका है के शाओमी भले ही नंबर एक ब्रांड ही लेकिन प्रीमियम रेंज में शाओमी के फ़ोन को ज्यादा लोग लेते नहीं है। प्रीमियम रेंज में अभी भी वनप्लस राज कर रहा है। वनप्लस के साथ सीधे टक्कर लेना इस वक्त तो शाओमी के लिए काफी मुश्किल है।

आप जरूर निचे कमेंट कर हमें बताए के क्या शाओमी के फ्लैगशिप फ़ोन भारत में सफल होंगे आने वाले समय में ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here