इन टिप्स की मदद से बनाए एंड्राइड फ़ोन को फ़ास्ट !

0
336

आमटेक.नेट: एंड्राइड आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित करीब 90% से भी ज्यादा स्मार्टफोन आज काम करते है। तेज और अच्छा इंटरफ़ेस होने के कारण एंड्राइड आज तक की सबसे सफल ओस में से एक है।

अच्छी और सफल सिस्टम होने के बावजूद भी एंड्राइड में काफी खामियां है। कई एंड्राइड यूजर का कहना है के एंड्राइड पर काम करने वाले फ़ोन कुछ दिनों बाद धीमे हो जाते है और यह बात आपने भी कभी अनुभव की होगी। एप्प ठीक से ना खुलना, फ़ोन का फ्रीज होना और फ़ोन हैंग होने जैसी कई दिक्कते पुराने एंड्राइड फ़ोन में देखने के लिए मिलती है। यदि आपके फ़ोन में भी ऐसी कोई समस्या है तो यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।

#01 समस्या को ढूंढे:

फ़ोन को ठीक करने से पहले फ़ोन में बसी समस्या को खोजना काफी जरूरी है। एक प्रोफेशनल यूजर को एंड्राइड की समस्या धुंडने में वक्त नहीं लगेगा लेकिन अगर आप एक साधारण यूजर है तो आप प्ले स्टोर से Trepn Profiler नाम की एप्प डाउनलोड करके फ़ोन में बसी समस्या को खोज सकते है। यह एप्प कॉलकॉम द्वारा बनाई गई एप्प है और इसमें आप फ़ोन की कई गतिविधियों को जांच और परख सकते हैं। आप Trepn Profiler एप्प की मदद से फ़ोन को धीमा करने वाली एप्प का पता लगाकर उन्हें डिलीट कर सकते है।

#02 स्टोरेज को कम करें:

एंड्राइड फ़ोन में जितनी स्टोरेज कम होगी उतना ही वह धीमा काम करेगा ऐसे में हम आपको सलाह देंगे है हर महीने में एक बार फ़ोन में बसे सभी डाटा को किसी कंप्यूटर में सेव कर ले यदि कंप्यूटर ना भी हो तो आप बैकअप के लिए गूगल ड्राइव और Degoo बैकअप जैसी एप्प का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसी एप्प को डिलीट कर दे जो आप इस्तेमाल नहीं करते है।

#03 रैम मैनेजमेंट:

अकसर फ़ोन में कई सारी एप्प शुरू करने के बाद आप उन्हें मिनीमाइज कर देते है ऐसे में वह बैकग्राउंड में शुरू होती है और आपकी रैम का इस्तेमाल करती है। काम हो जाने के बाद जिन एप्प की जरूरत ना हो उन आप को हो सके तो सीधे बंद कर दीजिए। फ़ोन को दिन में एक या दो बार रीस्टार्ट करना ना भूले इससे फ़ोन की रैम मेमोरी रिफ्रेश होगी और फ़ोन तेज चलने में मदद मिलेगी।

#04 सॉफ्टवेर अपडेट:

फ़ोन को तेज चलने के लिए हार्डवेयर के साथ ही सॉफ्टवेर भी मुख्य भाग है। फ़ोन को हमेशा अपडेट करके रखे, फ़ोन में आए हुए अपडेट को नियमित रूप से इनस्टॉल कर ले। यदि आपका फ़ोन पुराना है और आपको अपडेट नहीं आते है तो फिर आप फ़ोन को रूट करके हलकी अच्छी ROM डाल सकते है। अकसर ROM फ़ोन के हार्डवेयर को क्लॉक करती है जिसके कारण परफॉरमेंस में काफी सुधार देखने के लिए मिलेगा।

#05 थर्ड पार्टी एप्प:

अकसर फ़ोन को आसान और हटके इंटरफ़ेस देने के लिए आप फ़ोन में लांचर इंस्टाल करते है। लेकिन ऐसे लांचर आपके फ़ोन को काफी धीमा बना देते है। इसके अलावा आप फ़ोन में बसे एनीमेशन को कम करके भी फ़ोन को तेज कर सकते है। फ़ोन के एनीमेशन को कण्ट्रोल करने के लिए आप About Phone में जाकर Build Number पर 7 बार क्लिक करें इससे आपके फ़ोन में डेवलपर मोड शुरू हो जाएगा। डेवलपर ऑप्शन में आपको Window Animation में आप स्पीड को कम कर दे फ़ोन थोडा तेज हो जाएगा।

ऊपर बताई गई सभी टिप्स काफी आसान है। फ़ोन को रूट करके दूसरी ROM डालने जैसी प्रोसेस मुश्किल है इसीलिए साधारण यूजर रूट करने से पहले सोच ले इससे फ़ोन की वारंटी ख़राब हो सकती है। यदि आपको कोई भी अन्य सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर पूछ सकते है या फिर आप व्हात्सप्प (8888339324) पर भी पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here