Mi A1 vs Redmi Note 5 प्रो, जानिए कौन सा फ़ोन है अच्छा ?

0
329
Xiaomi Mi A1 vs Redmi Note 5 Pro

आमटेक.नेट: शाओमी शुरुआत से ही बजट और मिड रेंज में में फ़ोन लॉन्च करता आया है। पिछले साल शाओमी ने अपने Mi A1 के जरिए मिड रेंज में बेहतर ड्यूल रियर कैमरा देने की शुरुआत की थी। अच्छे कैमरा की इस कड़ी को बरक़रार रखते हुए शाओमी ने इस हफ्ते लॉन्च हुए रेडमी नोट 5 प्रो में सबसे बेहतरीन कैमरा दिए है।

मिड रेंज में आने वाले यह दोनों स्मार्टफोन फीचर और कीमत के मामलों में वाकई में बेस्ट स्मार्टफोन साबित होते है। आज की इस पोस्ट में हम इन दोनों स्मार्टफोन की तुलना करेंगे। तो यदि आप शाओमी का कोई स्मार्टफोन लेने की तैयारी में है तो आज की यह पोस्ट आपको जरूर पढनी चाहिए।

#डिज़ाइन:

दोनों स्मार्टफोन में आपको मैटेलिक डिज़ाइन वाली बॉडी दी गई है जो इन फ़ोन को प्रीमियम बनाती है। नोट 5 प्रो में बड़ी बॉडी साइज़ देखने के लिए मिलती है तो वही Mi A1 डिज़ाइन में छोटा है जिसकी वजह से इसे एक हाथ में इस्तेमाल करना थोडा आसान जाता है। डिज़ाइन में यहाँ पर रेडमी नोट 5 प्रो A1 की तुलना में थोडा मॉडर्न दिखता है।

#डिस्प्ले:

रेडमी नोट 5 प्रो में 18:9 अस्पेक्ट रेश्यो वाली 5.99 इंचेस की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है जो IPS LCD पैनल के साथ आती है तो वही Mi A1 में 5.5 इंचेस की फुल एचडी LTPS LCD डिस्प्ले दी गई है जो 16:9 अस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है। दोनों स्मार्टफोन की डिस्प्ले अच्छी है अगर आपको बड़ी डिस्प्ले चाहिए तो आप रेडमी नोट 5 प्रो के साथ जा सकते है नहीं तो स्टैण्डर्ड डिस्प्ले वाला Mi A1 भी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

#कैमरा:

मिड रेंज में मिलने वाले इन दोनों स्मार्टफोन में ड्यूल रियर कैमरा दिए गए है जो एक काफी अच्छी बात है। ड्यूल रियर कैमरा होने के बावजूद भी दोनों स्मार्टफोन के कैमरा अलग अल्गोरिद्म पर काम काम करते है। खैर बात करें Mi A1 की तो इस फ़ोन में पीछे की तरफ 12 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा मिलता है और दूसरा टेलीफ़ोटो लेंस के साथ आता है। नोट 5 प्रो में 12 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा है तो वही दूसरा 5 मेगापिक्सेल का डेप्थ सेंसर मिलता है।

कैमरा परफॉरमेंस की अगर हम बात करें तो दोनों फ़ोन में दिए गए रियर कैमरा अच्छे है। सेल्फी कैमरा की अगर हम बात करें तो Mi A1 की तुलना में नोट 5 प्रो में बेहतरीन सेल्फी आते है। इन दोनों में अगर हम बात करें तो नोट 5 प्रो में दिए गए कैमरास काफी अच्छे है।

#परफॉरमेंस:

स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ आने वाला रेडमी नोट 5 प्रो पहला ऐसा फ़ोन है जिसमें यह प्रोसेसर देखने के लिए मिलता है। शाओमी Mi A1 में आपको स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। परफॉरमेंस की अगर हम तुलना करें तो नोट 5 प्रो का परफॉरमेंस Mi A1 से करीब 59% प्रतिशत ज्यादा है।

#सॉफ्टवेर:

रेडमी नोट 5 प्रो में MIUI 9 यूजर इंटरफ़ेस मिलता है जो एंड्राइड नोगट पर काम करता है तो वही Mi A1 में प्योर स्टॉक एंड्राइड दिया गया है जो एंड्राइड ओरियो पर आधारित है। Mi A1 में मिलने वाला इंटरफ़ेस नोट 5 प्रो से काफी अच्छा है।

#बैटरी:

4000mAh की बैटरी के साथ आने वाला रेडमी नोट 5 प्रो बेहतरीन बैटरी बैकअप वाला स्मार्टफोन साबित होता है। शाओमी Mi A1 में 3080mAh की बैटरी दी गई है जो नोट 5 प्रो की तुलना में कम है। बैटरी बैकअप की अगर हम बात करें तो नोट 5 प्रो आपको जरूर खरीदना चाहिए।

निष्कर्ष:

मिड रेंज में आने वाले दोनों फ़ोन काफी बेहतरीन स्मार्टफोन साबित होते है। अगर विजेता की बात करें तो रेडमी नोट 5 प्रो कई मामलों में शाओमी Mi A1 से अच्छा स्मार्टफोन साबित होता है। रेडमी नोट सीरीज एक मशहूर सीरीज है और नोट 5 प्रो इस साल का बेस्ट सेलिंग फ़ोन साबित हो सकता है। 15 हजार की रेंज में यदि आप कोई फ़ोन लेने की सोच रहे है ररेडमी नोट 5 प्रो आपको जरूर खरीदना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here