Mi A1 vs Honor 7X जानिए कौन सा है बेहतर फ़ोन !

0
399

आमटेक.नेट: पिछले कुछ सालों में ग्राहक फ्लैगशिप फ़ोन से ज्यादा बजट फ़ोन की ओर आकर्षित होते हुए दिखे है। भारत में शाओमी और हॉनर ने मिडरेंज और बजट सेगमेंट में काफी अच्छे फ़ोन पेश किए हैं। दोनो ब्रांड की और से आने वाले Mi A1 और Honor 7x 15 हजार के अंदर मिलने वाले सबसे बेहतरीन फ़ोन हैं।

इस पोस्ट में इन दोनों फ़ोन की करीब 6 मुद्दों के आधार पर तुलना की गई है। यदि आप Mi A1 और Honor 7x में से कोई एक फ़ोन लेना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

डिज़ाइन:

Honor 7x में दी गई डिज़ाइन Mi A1 से काफी अच्छी है। जहाँ तक Mi A1 की डिज़ाइन का सवाल है तो बात दे के यह फ़ोन काफी बल्कि लगता है और दिखने में भी यह फ़ोन काफी हद तक वनप्लस 5 जैसा ही दिखता है। वही Honor 7X में आपको कुछ हटके कलर और डिज़ाइन देखने के लिए मिलती है।

डिस्प्ले:

Mi A1 में 16:9 अस्पेक्ट रेश्यो डिस्प्ले वाली मिलती है और Honor 7X में 18:9 अस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले दी गई है। दोनों फ़ोन की डिस्प्ले में बड़ा अंतर है लेकिन यह आप पर निर्भर करता है के आपको किस साइज की डिस्प्ले की जरूरत है। A1 में 5.5 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले है और 7X में 5.99 इंचेस की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले मिलती है।

डिस्प्ले में अगर हम बात करें तो 7X में मिलने वाली डिस्प्ले अच्छी है। धूप में भी आप आसानी से 7X को इस्तेमाल कर सकते है तो वही Mi A1 को धूप में इस्तेमाल करने के लिए दिक्कते होती है। मूवीज और गेम के इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए 7x की वाइड 18:9 डिस्प्ले आपको जरूर पसंद आएगी।

कैमरा:

दोनों फ़ोन में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। 7x में 16+2 मेगापिक्सेल का कैमरा है और Mi A1 में 12+12 मेगापिक्सेल के दो कैमरा मिलते हैं। दोनों कैमरा में मिलने वाले ड्यूल कैमरा की तकनीक में काफी अंतर है। पोर्ट्रेट मोड के लिए बेशक Mi A1 का कैमरा काफी अच्छा है तो वही 7x में पोर्ट्रेट मोड खास कुछ कमाल नहीं दिखा पाता।

सेल्फी में बात करें तो A1 में मिलने वाला 5 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा काफी ख़राब है। विडियो कॉलिंग और सेल्फी फोटो के लिए 7x काफी अच्छा फ़ोन साबित होता है, इसमें दिया गया 8 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा पोर्ट्रेट को सपोर्ट करता है जो एक अच्छी बात है A1 की तुलना में।

परफॉरमेंस:

Honor 7x में आपको हाईसिलिकॉन किरिन 659 ओक्टा कोर प्रोसेसर मिलता है यह प्रोसेसर हुवावे का अपना प्रोसेसर है। शाओमी Mi A1 में स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। परफॉरमेंस में दोनों फ़ोन काफी अच्छे साबित होते है। हाई सेटिंग्स के ऊपर गेम खेलने पर आप 7x में थोड़े से फ्रेम ड्रॉप नोटिस कर सकते है तो वही A1 में किसी तरह का फ्रेम ड्रॉप देखने के लिए नही मिलता है। इन दोनों फ़ोन में आसानी से मल्टीटास्किंग कर सकतें है।

सॉफ्टवेर:

एंड्राइड वन के साथ आने वाले Mi A1 का इंटरफ़ेस काफी क्लीन है। हुवावे ने इस बार भी अपने 7x में खुद का यूजर इंटरफ़ेस EMUI 7X में दिया है। दोनों फ़ोन की तुलना में A1 का सॉफ्टवेर काफी तेज चलता है। गूगल द्वारा इस फ़ोन को नियमित अपडेट भी मिलते है जिसके कारण हम कह सकते है के Mi A1 का सॉफ्टवेर 7x से बेहतर है।

बैटरी:

3340mAh की बैटरी Honor 7X में दी गई है तो वही शाओमी के Mi A1 में 3080mAh की बैटरी मिलती है। बैटरी बैकअप की बात करें तो 7x का बैटरी बैकअप अच्छा है Mi A1 की तुलना में। दोनों फ़ोन दिन भर आसानी से चला सकते हैं, एवरेज इस्तेमाल पर 7x करीब एक दिन तक चल जाता है और A1 में 14 से 15 घंटो का बैटरी बैकअप मिल जाता है।

निष्कर्ष:

दोनों फ़ोन 15 हजार के अंदर मिलने वाले सबसे बेहतर फ़ोन है। अगर आपको प्रीमियम डिज़ाइन और अच्छी डिस्प्ले चाहिए तो आप Honor 7X के साथ जा सकते है। अच्छा सॉफ्टवेर और फोटोग्राफी के हिसाब से Mi A1 अच्छा है। आप अपनी जरूरत और इस्तेमाल के हिसाब से कोई भी फ़ोन खरीद सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here